Binarium पर विश्वसनीय समर्थन और प्रतिरोध स्तर कैसे प्राप्त करें

 Binarium पर विश्वसनीय समर्थन और प्रतिरोध स्तर कैसे प्राप्त करें

व्यापारियों के लिए समर्थन और प्रतिरोध के स्तर बहुत मदद करते हैं। एक बार जब वे चार्ट पर खींचे जाते हैं, तो निश्चित रूप से। और उन्हें चित्रित करना हमेशा इतना आसान काम नहीं होता जितना कोई सोच सकता है। विश्वसनीय होने के लिए समर्थन और प्रतिरोध को सही ढंग से चिह्नित करना होगा।

इस लेख में, आप बिनारियम प्लेटफॉर्म पर समर्थन और प्रतिरोध स्तरों की पहचान करने के कुछ अच्छे तरीकों के बारे में जानेंगे।

मैं जो तरीके पेश करूंगा वे इस प्रकार हैं:

  • स्थानीय निम्न और उच्च
  • एकाधिक समय-सीमा
  • मूविंग एवरेज
  • फाइबोनैचि स्तर
  • ट्रेंडलाइनें

स्थानीय निम्न और उच्च

स्थानीय निम्न और उच्च के माध्यम से समर्थन और प्रतिरोध स्तरों की पहचान करने के लिए, आपको पहले अपना चार्ट तैयार करना होगा। एसेट चुनें, समय सीमा चुनें और चार्ट देखें। उच्चतम शिखर और निम्नतम तल को चिह्नित करें। ATH पहला – ऑल-टाइम हाई होगा। एटीएल दूसरी चरम सीमा होगी - ऑल टाइम लो।

अगला कदम चार्ट पर सभी चोटियों और सभी तलों को चिह्नित करना है। अपट्रेंड में, उन्हें हायर लो (एचएल) और हायर हाई (एचएच) कहा जाएगा। डाउनट्रेंड के दौरान, लोअर हाई (एलएच) और लोअर लो (एलएल) होंगे।

प्रत्येक क्षैतिज रेखा जो निम्न और उच्च को चिन्हित करती है, समर्थन या प्रतिरोध के रूप में भी कार्य करती है।

आइए चार्ट देखें। अपट्रेंड के दौरान, HL समर्थन स्तर और HH प्रतिरोध का प्रतिनिधित्व करते हैं। डाउनट्रेंड के दौरान, एलएच प्रतिरोध हैं और एलएल समर्थन हैं।

 Binarium पर विश्वसनीय समर्थन और प्रतिरोध स्तर कैसे प्राप्त करें
स्थानीय निम्न और उच्च समर्थन-प्रतिरोध स्तरों के रूप में कार्य करते हैं

एकाधिक समय-सीमा

इस पद्धति के लिए आपको उच्च समय सीमा से समर्थन और प्रतिरोध स्तरों को शामिल करने की आवश्यकता है। जब आप 15 मिनट की समय सीमा पर व्यापार कर रहे हों, तो 1 घंटे की समय सीमा पर समर्थन/प्रतिरोध की जाँच करें। स्तरों को चिह्नित करें। फिर 4 घंटे की समय सीमा पर जाएं और स्तरों को वहां से अपने 15 मिनट के चार्ट पर डालें।

जब उच्च समय सीमा से समर्थन/प्रतिरोध निम्न समय सीमा से मेल खाता है तो स्तर बहुत मजबूत होते हैं।

 Binarium पर विश्वसनीय समर्थन और प्रतिरोध स्तर कैसे प्राप्त करें
महत्वपूर्ण मूल्य स्तरों की पहचान करने के लिए आप कई समय-सीमाओं का उपयोग कर सकते हैं

मूविंग एवरेज

मूविंग एवरेज समर्थन और प्रतिरोध स्तरों की पहचान करने का अगला तरीका है। यह सिंपल मूविंग एवरेज या एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज हो सकता है। आप यह जांचने के लिए अवधियों को समायोजित कर सकते हैं कि इस विशेष उद्देश्य के लिए सबसे उपयुक्त क्या है। आप 20-दिन या 55-दिवसीय मूविंग एवरेज को आजमा सकते हैं और जांच सकते हैं कि यह कैसे काम करता है।

मूविंग एवरेज केवल गतिशील समर्थन/प्रतिरोध के रूप में कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि चलती औसत आंदोलनों के साथ स्तर बदल रहा है।

डाउनट्रेंड के दौरान, आप देखेंगे कि मूविंग एवरेज गतिशील प्रतिरोध स्तर बनाता है। कीमत इसे हिट करती है और फिर गिरना जारी रखती है।

अपट्रेंड के दौरान मूविंग एवरेज डायनेमिक सपोर्ट लेवल के रूप में काम करेगा। फिर से, कीमतें करीब आती हैं, शायद इसे स्पर्श करें या यहां तक ​​कि पार करें और फिर और ऊपर जाएं।

 Binarium पर विश्वसनीय समर्थन और प्रतिरोध स्तर कैसे प्राप्त करें
चलती औसत गतिशील समर्थन या प्रतिरोध के रूप में काम कर सकती है। यहां हमारे पास EMA55 है

फाइबोनैचि स्तर

लोकप्रिय फाइबोनैचि स्तर भी समर्थन और प्रतिरोध स्तरों को पहचानने का एक अच्छा तरीका है। मुद्रा बाजार में सबसे अधिक इस्तेमाल 0.382 और 0.618 हैं।

एक प्रमुख ऊपर या नीचे की कीमत की गति अक्सर प्रारंभिक गति के एक बड़े रिट्रेस के बाद होती है। और अक्सर यह रिट्रेसमेंट फाइबोनैचि स्तर तक जारी रहता है।

आइए नीचे दिए गए उदाहरण को देखें। लंबे समय तक नीचे जाने के बाद, कीमत 0.618 तक वापस आ जाती है जिसे यहाँ प्रतिरोध के रूप में लिया जा सकता है। उस बिंदु से कीमत फिर से गिर रही है।

 Binarium पर विश्वसनीय समर्थन और प्रतिरोध स्तर कैसे प्राप्त करें
लोकप्रिय फाइबोनैचि स्तर समर्थन - प्रतिरोध के रूप में कार्य कर सकते हैं

ट्रेंडलाइनें

जब आप एक ट्रेंडलाइन बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कम से कम दो चोटियों या दो तलों की पहचान करनी होगी। हालांकि, जितना ज्यादा उतना अच्छा। कई टॉप्स या बॉटम्स के साथ, ट्रेंडलाइन की बेहतर पुष्टि होगी और इस तरह अधिक मूल्यवान होगा।

एक ट्रेंड लाइन अपट्रेंड के दौरान समर्थन के रूप में और डाउनट्रेंड के दौरान प्रतिरोध के रूप में कार्य करेगी। ऐसा लगता है कि कीमतें इन रेखाओं पर काबू नहीं पा रही हैं।

साइडवेज ट्रेंड में, ट्रेंडलाइन बहुत मजबूत समर्थन और प्रतिरोध बनाता है क्योंकि वे उन स्तरों का कई बार परीक्षण कर रहे हैं।

 Binarium पर विश्वसनीय समर्थन और प्रतिरोध स्तर कैसे प्राप्त करें
अपट्रेंड लाइन एक समर्थन के रूप में कार्य करती है और डाउनट्रेंड लाइन प्रतिरोध के रूप में कार्य करती है

सारांश

ट्रेडिंग में सपोर्ट और रेजिस्टेंस लेवल बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। उन्हें विभिन्न तरीकों से पहचाना जा सकता है। आज, मैंने बताया कि उस उद्देश्य के लिए स्थानीय निम्न और उच्च, एकाधिक टाइमफ्रेम, मूविंग एवरेज, फाइबोनैचि स्तर और ट्रेंडलाइन का उपयोग कैसे करें।

आप पहले वाले से प्राप्त परिणाम की पुष्टि करने के लिए एक अलग विधि का उपयोग कर सकते हैं। उन्हें खोजने के अलग-अलग तरीकों का उपयोग करते हुए स्तरों को समान रहने पर स्तरों को मजबूत माना जाता है।

अभी अपने बिनारियम खाते में जाएं और मूल्य चार्ट पर समर्थन और प्रतिरोध स्तर खोजने का अभ्यास शुरू करें। इस विषय पर आपकी कोई भी टिप्पणी हमारे साथ साझा करें। नीचे टिप्पणी अनुभाग है।

Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!
एक टिप्पणी छोड़ें
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!